Sadguru Riteshwar Ji Maharaj Biography In Hindi, Age, Wiki, & More

सद्गुरु रितेश्वर जी महाराज का जन्म 5 जनवरी 1973 को उत्तर प्रदेश राज्य में हुआ था इस लेख मे रितेश्वर जी महाराज के जीवनी, Jivan Parichay, Biography In Hindi, Age, Wiki, इत्यादि के बारे मे जानेंगे…

सद्गुरु रितेश्वर जी महाराज एक भारतीय अध्यात्मिक नेता है जो देश-विदेश में जाकर भारतीय संस्कृती का प्रचार प्रसार किया करते है और भजन कीर्तन भी करते हैं। एक-दो बार नेशनल टीवी न्यूज चैनल पर भी अपना राय विचार रखे हैं। सोशल मीडिया, टीवी, या अन्य माध्यम से हमेशा अपने विचारो को अपने सुनने वाले लोगो तक पहुंचाते रहते हैं। जिसके कारण लोग इनके बारे में जानना चाहते हैं जैसे की आप भी, तो इस लेख मे हम आपको सद्गुरु रितेश्वर जी महाराज के जीवन परिचय, उम्र, विकिपीडिया, Biography In Hindi, इत्यादि। 


सद्गुरु रितेश्वर जी महाराज का जन्म 5 जनवरी 1973 को भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में हुआ था। वह एक भारतीय अध्यात्मिक नेता, प्रेरक वक्ता और साथ ही साथ लेखक भी हैं जैसे - (मन की ब्यूटी पार्लर)। रितेश्वर जी महाराज ही आनंदम धाम के संस्थापक है और भगवान श्री कृष्ण के शिक्षाओं के प्रबल समर्थक भी हैं। उनका कहना है कि जो लोग सनातन के बारे में सवाल पूछते है उनको स्नातनियो के द्वारा उत्तम से उत्तम उत्तर देना चाहिए ताकि सनातन संस्कृति के प्रति लोगों में कोई अफवाह न रहे। तो चलिए रितेश्वर जी महाराज की जीवन परिचय पढ़ते हैं।

Sadguru Riteshwar Ji Maharaj Biography In Hindi, Age, Wiki


Riteshwar Ji Maharaj Biography In Hindi

असली नाम 

Real Name 

श्री सद्गुरु रितेश्वर जी महाराज 

जन्म तिथि Birthday 

5 जनवरी 1973

उम्र Age 

50 वर्ष (2023 तक)

पेशा profession 

आध्यात्मिक नेता

जन्म स्थान Birth Place 

उत्तर प्रदेश 

राष्ट्रीयता

भारतीय 

उपनाम Nickname

सद्गुरु महाराज, रितेश्वर जी महाराज 

लिंग Gender

पुरुष 

शौक्षिक योग्यता

भूविज्ञान मे मास्टर डिग्री 

मशहूर किस लिए

धर्म के रूप मे 

धर्म Religion

हिंदू 

वर्ग Category

Influencer 

संगठन 

श्री आनंदम धाम ट्रस्ट वृन्दावन

माता 

श्रीमती मंजू देवी

पिता 

श्री युत विजय नारायण

Riteshwar Ji Maharaj Age

रितेश्वर जी महाराज का जन्म 5 जनवरी 1973 को भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के गोरखपुर में एक कुलीन ब्राह्मण के घर में हुआ था अभी उनकी उम्र 2023 तक 50 वर्ष रहेगी। 

यह भी पढ़े- Puneet Superstar Biography In Hindi Age, Income

Riteshwar Ji Maharaj Family

माता का नाम 

श्रीमती मंजू देवी

पिता का नाम 

श्री युत विजय नारायण

सद्गुरु महाराज के माता पिता बिहार में शिक्षक थे।

सद्गुरु महाराज ऐसे तो सन्यासी का जीवन जीते है लेकिन अगर इनके परिवार के बारे मे कोई और जानकारी मिलेगी तो हम इस लेख को फिर से अपडेट करेंगे तो कृपया हमारे ब्लॉग को फ़ॉलो कर ले (Youtube या Telegram पर) ताकि हमारी सभी लेख आप तक जरुर पहुंचे। 

Riteshwar Ji Maharaj On News Channel 👇

Riteshwar Ji Maharaj Wiki, Education, Jivan Parichay, Anandam Dham 

Jivan Parichay- रितेश्वर महाराज का जन्म एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था उनका बचपन से ही धार्मिकता के तरफ़ झुकाव था वे वाराणसी से संस्कृत और भूविज्ञान में मास्टर डिग्री प्राप्त किए हुए है। सन् 1998 या 1999 के आस पास उन्होनें लोगो के कल्याण के लिए आत्मज्ञान की ओर अपनी यात्रा शुरू की थी। इस यात्रा के दौरान उनकी आध्यात्मिक साधना भी साथ साथ चलती रही और कई जगह पर अपनी तपस्या भी किया जैसे की त्रिकुटा पर्वतों और उत्तराखंड, काशी (वाराणसी), वृन्दावन के जंगलों और ब्रज चौरासी कोस। 

यह भी पढ़े- 
Ias Ambika Raina Biography In Hindi, strategy, Marks

वह जहा जहा जाते है वहा वहा भगवान कृष्ण की प्रेम की महानता और उनके द्वारा सिखाया गया मूल्यवान शिक्षाओं को लोगो के बीच जागरूकता फैलाते हैं। 

Anandam Dham- सद्गुरु के उत्तर प्रदेश के वृंदावन में एक "श्री आनंदम धाम" की स्थापना किया है। यह आनंदम धाम, एक अंतरराष्ट्रीय, शैक्षिक और गैर-लाभकारी संगठन है और भारत के अलग अलग राज्य में इसका शाखाएँ चल रहा है इसके साथ साथ वह पानी बचाओ', 'पेड़ बचाओ', 'भविष्य बचाओ' का अभियान भी चलाते हैं इस संस्थान में भारत के युवा को नशीली दवा और शराब से बचाने का कार्यक्रम भी किया करते है। यहा पर अपने भक्तों के लिए निशुल्क भोजन के लिए "लाडली प्रसादम" नामक भोजन केंद्र भी चलाते हैं। 


नई पीढ़ी के कल्याण के लिए श्रीमद्भागवत महापुराण के रहस्य और भागवत के मंत्री को बताते है जिससे मानव में दैवीय शक्तियां का उजागर किया जा सके। इसके लिए "भागवत अनुसंधान संस्थान" की स्थापना की है। 

सद्गुरु सनातन बोर्ड के भी वकील हैं, जो उन्हें भारत में शिक्षा के विकास के लिए आवश्यक लगता है। 

Wiki- दुनिया भर में हर साल होने वाले "राधा माधव महोत्सव" और "गुरु पूर्णिमा महोत्सव" के संस्कृति कार्यक्रम में वह एक मुख्य वक्ता होते हैं। ये महोत्सव हर साल अलग अलग देश जैसे की स्कॉटलैंड, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, दक्षिण अफ्रीका और नेपाल सहित दुनिया के विभिन्न हिस्सों में होते है इसमें लगभग पांच हजार से ज्यादा लोग हर साल महोत्सव में आते हैं। ऐसे ही सद्गुरु रितेश्वर जी महाराज अलग अलग देश, या भारत के राज्यों में सनातन संस्कृति का प्रचार प्रसार किया करते हैं। 

सद्गुरु महाराज को 1 मई 2022 को आध्यात्मिक नेता के रूप में 14वां न्यूज़मेकर्स अचीवमेंट अवार्ड जीता। यह आयोजन मुंबई में अंग्रेजी दैनिक आफ्टरनून वॉयस द्वारा आयोजित किया गया था। 

2021 में भारत गौरव पुरस्कार। 

Education Qualifications- सद्गुरु महाराज वाराणसी से भूविज्ञान" में मास्टर डिग्री लिया है। 25 साल पहले ही आत्मज्ञान की अपनी यात्रा शुरु कर दी थी। 


"अगर हमको सद्गुरु महाराज जी के बारे मे कुछ भी जानकारी मिलेगी तो हम इस लेख को जल्द से जल्द फिर से अपडेट करेंगे ताकि इस लेख को और ज्यादा पसंदीदा बना सके। तो कृपया हमारे ब्लॉग को (YouTube या Instagram पर) फ़ॉलो करें ताकि हमारी सभी अपडेट आप तक जरुर पहुंचे।" 

यह भी पढ़े-

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url
"/>
"/>