आईएएस वसीम अहमद भट का जीवन परिचय | Waseem Ahmad Bhat IAS Biography In Hindi

वसीम अहमद भट जम्मू कश्मीर का रहने वाला है तीन बार UPSC पास किया है। माता पिता के पास...

UPSC यूपीएससी संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा का परिणाम घोषित हो चुका है जिसमे वसीम अहमद भट ने टॉपर के लिस्ट में शामिल हुए है। वसीम के लिए यह तीसरा अटेम्प्ट था इससे पहले 2020 और 2021 के परीक्षा में भी बैठे थे लेकिन मनचाहा परिणाम न मिलने से छोड़ दिया था। लेकिन ऐसा क्या हुआ की फिर से परीक्षा में बैठे और इतना शानदार रैंक प्राप्त किया। 

Waseem Ahmad Bhat biography in hindi profile image

वसीम अहमद भट आईएएस- वसीम अहमद भट का जम्मू कश्मीर के निवासी हैं उनके पिता जी जम्मू कश्मीर के स्टेट एग्रीकल्चर विभाग मे है और उनकी मां एक हाउस वाइफ है। बता दे कि यह upsc 2022 वसीम के लिए तीसरा अटेम्प्ट था और इतना उपर यह रैंक प्राप्त किया है। इससे पहले 2021 मे भी परीक्षा दिया था लेकिन अच्छी रैंक हासिल न होने पर छोड़ दिया था। 


आईएएस वसीम अहमद भट का जीवन परिचय | Waseem Ahmad Bhat IAS Biography In Hindi

पुरा नाम Full Name 

वसीम अहमद भट

जन्म तिथि Birthday 

1998

उम्र Age 

24 वर्ष 

पेशा profession 

इंजिनियर, UPSC Air 7

निवास स्थान Residency 

जम्मू कश्मीर 

शौक्षिक योग्यता

सिविल इंजीनियर 

अटेम्प्ट Attempt 

3th 

माता का नाम 

ज्ञात नहीं

पिता का नाम 

ज्ञात नहीं

वर्ग Category 

IAS Biography 

पत्नी/गर्लफ्रेंड 

ज्ञात नहीं

कॉलेज College 

NIT Srinagar 

UPSC Rank 

7th 

रोल नम्बर Roll no 

1802522

राज्य State 

Jammu and Kashmir 

वसीम अहमद भट एक upsc 2022 एग्जाम का टॉपर है जो जम्मू कश्मीर का रहने वाला है उसके पिता जम्मू कश्मीर स्टेट एग्रीकल्चर विभाग में और उनकी मां हाउस वाइफ हैं । वसीम एक इंजीनियर भी है उसके पास NIT श्रीनगर से सिविल इंजिनियरिंग का डिग्री भी है। 


वसीम अहमद भट उम्र | Waseem Ahmad Bhat Age

वसीम अहमद की उम्र अभी मात्र 24 वर्ष है जिसमे उन्होने तीन बार UPSC का एग्जाम दिया है 2020 और 2021 में UPSC के एग्जाम में शामिल हुए थे लेकिन मनचाहा परिणाम न मिलने से छोड़ दिया था। 

यह पढे -

UPSC 2022 परिणाम AIR 1 - इशिता किशोर का जीवन परिचय 

वसीम अहमद भट राज्य | Waseem Ahmad Bhat State

वसीम अहमद दोरू, अनंतनाग, जम्मू कश्मीर का रहने वाला है उसके पिता का जम्मू कश्मीर में एग्रीकल्चर विभाग में हैं। वह दिल्ली में रहते थे दिल्ली से ही यूपीएससी की तैयारी की। 


वसीम अहमद भट का रौल नंबर | Waseem Ahmad Bhat Roll No

वसीम अहमद भट का रौल नंबर - 1802522 है UPSC 2022 के परिणाम में रौल नंबर '1802522' यानी वसीम अहमद भट ने पुरे भारत में 7th स्थान प्राप्त किया है अपना और अपने माता पिता, जम्मू कश्मीर का नाम रौशन किया है। 

वसीम अहमद शौक्षिक योग्यता | Waseem Ahmad Education Qualification In Hindi 

वसीम अपना एनआईटी श्रीनगर से किया और एनआईटी कैंपस में उसको यूपीएससी के बारे के मालूम चला। एनआईटी पास होने के बाद UPSC की तैयारी की 2020 में एग्जाम में शामिल हुआ लेकिन अच्छी रैंक हासिल नही कर पाया फिर 2021 में अच्छी रैंक प्राप्त न कर सका। लेकिन 2023 में फिर से एग्जाम देने के लिए उसको उसके दादू और पिता जी से प्रेरणा मिली। इस बार UPSC में 7th रैंक लाकर अपने घर वाले का सपना पूरा किया। उसके घर वाले सभी बचपन से ही कहते थे की बड़ा होकर डीएम बनेगा। 

इन्हे भी दिखे-

UPSC 2022 AIR 3- उमा हरथी एन का जीवन परिचय

वसीम अहमद भट परिवार और रिश्ते | Waseem Ahmad Bhat Parivar 

माता का नाम 

ज्ञात नहीं 

पिता का नाम 

ज्ञात नहीं

भाई का नाम 

एक भाई, नाम -ज्ञात नहीं 

वैवाहिक स्थिति 

ज्ञात नहीं 

प्रेमिका/गर्लफ्रेंड 

ज्ञात नहीं

वसीम अहमद के पिता जम्मू कश्मीर में एग्रीकल्चर विभाग में हैं और मां हाउस वाइफ है। वसीम अहमद के परिवार के बारे ने ज्यादा कुछ नहीं पाता है अगर आपको कोई भी जानकारी हो तो कृपया हमारे साथ साझा करें। ताकि हम आपके मदद से इस लेख में और जानकारी शामिल कर पाए। 


वसीम अहमद भट करियर | Waseem Ahmad Bhat Career

Waseem Ahmad Bhat Career in hindi- वसीम अहमद जम्मू कश्मीर के निवासी हैं उनके पिता जी जम्मू कश्मीर स्टेट में एग्रीकल्चर विभाग में हैं और उनकी मां एक हाउस वाइफ है। काश्मीर में अभी भी ट्राइबल्स बहुत है उनके लिए काम करना चाहते हैं। 

Education Career-  वसीम बीटेक इंजीनियर है एनआईटी श्रीनगर से। फिर दिल्ली आकर UPSC की तैयारी की 2020 में शामिल हुए लेकिन अच्छी रैंक प्राप्त नही कर पाए फिर 2021 में एग्जाम दिया लेकिन फिर से अच्छी रैंक प्राप्त नही पाए। उसके बाद छोड़ दिया लेकिन दादू और पिता जी से प्रेरणा लेकर फिर से 2022 के एग्जाम में शामिल हुए और पुरे भारत में 7था स्थान प्राप्त कर पुरे परिवार का नाम रौशन किया। 


वसीम अहमद भट एंटरव्यू | Waseem Ahmad Bhat Interview 

उन्होंने बताया की उनसे इंटरव्यू में मनुष्य जाति का विज्ञान (Anthropology) से जुड़े सवालों को पुछा गया। मुझसे ट्राइबल्स से जुड़े सवाल, क्या पसंद है? क्या नही है?, कहा से आते हों, यही सब सवाल पूछे जाते हैं। 

वसीम अहमद भट ने क्या कहा- वसीम ने कहा कि मुझे ट्राइबल्स और समाज के लिए कुछ करना है काश्मीर के लोग काफी तेज़ है। उनके दोस्त भी एक काश्मीर से आते है वह भी upsc में पास हुआ है। 

यह पढे -

UPSC 2022 AIR 5- मयूर हजारिका का जीवन परिचय

UPSC Topper List 2023

रैंक 

UPSC टॉपर नाम 

रौल नंबर 

1

इशिता किशोर 

5809986

2

गरिमा लोहिया 

1506175

3

उमा हरथी एन 

1019872

4

स्मृति मिश्रा 

858695

5

मयूर हजारिका 

906457

6

गहना नव्या जेम्स 

2409491

7

वसीम अहमद भट 

1802522

8

अनिरुद्ध यादव 

853004

9

कनिका गोयल 

3517201

10

राहुल श्रीवास्तव 

205139


"इस लेख को हम फिर से जल्द से जल्द अपडेट करेंगे तो कृपया हमारे ब्लॉग को फोलो कर ले। Telegram या Pinterest कही भी फॉलो कर सकते हैं। या नीचे दिए गए Newsletter से पसंदीदा वर्ग (Category, label) जैसे की IAS, Influencer, इत्यादि को फॉलो कर सकते हैं"

यह भी पढे -

UPSC 2022 परिणाम AIR 1 - इशिता किशोर का जीवन परिचय

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url
"/>
"/>