राजीव बिंदल का जीवन परिचय | Rajeev Bindal Biography in Hindi

राजीव का जीवन परिचय हिंदी में, Rajeev Bindal Biography In Hindi,  उनका उम्र, उनकी पत्नी कौन हैं, बीजेपी से क्या नाता है, उनके लेटेस्ट न्यूज़, बेटे का नाम क्या है, उनका शैक्षणिक योग्यता (education qualifications), इत्यादि ये सभी इस लेख में हम आपको बताएंगे। 


कौन है राजीव बिंदल जिसको भाजपा ने प्रदेश अध्यक्ष बनाया है हम आपको बता दें कि भाजपा ने डॉ राजीव बिंदल को नया प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त कर दिया है। और यह जानकारी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी। यह नियुक्ति तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई है। और भाजपा डॉ राजीव बिंदल को तब कमान सौंपी जिस समय साल 2024 का चुनाव आने वाला है। पार्टी लोकसभा चुनाव के लिए तैयारी कर रही है। उनके कार्यकाल और उनके विधायकी पद के बारे में बात करेंगे उसी से पहले हम उनके जीवनी पढ़ लेते हैं जिसमें आपको उपर्युक्त सभी बातों का जवाब इस लेख में दिया जाएगा। 

राजीव बिंदल का जीवन परिचय प्रोफ़ाइल चित्र

राजीव बिंदल का जीवन परिचय Rajeev Bindal Biography in Hindi


पुरा नाम 

डॉक्टर राजीव बिंदल

जन्म तिथि 

12 जनवरी 1955

उम्र 

68 साल 

जन्म स्थान 

सोलन, हिमाचल प्रदेश 

पेशा 

राजनेता , डॉक्टर

उप नाम 

राजीव बिंदल 

धर्म 

हिंदू

राष्ट्रीयता 

भारतीय

माता का नाम 

ज्ञान नही 

पिता का नाम 

स्वर्गीय वैद बालमुकुंद बिंदल

बच्चे का नाम 

ज्ञान नही

पत्नी का नाम 

12 जनवरी 1955

राजनीतिक दल 

भाजपा 

निवास स्थान

नाहन, हिमाचल प्रदेश 

शौक्षिक योग्यता

डॉक्टर हैं, स्नातक स्तर की पढ़ाई की 

कब भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बने

जनवरी 2020

वह वर्तमान में नाहन से

पांचवीं बार विधायक है 

2007 से 2012 तक 

हिमाचल प्रदेश सरकार में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण के कैबिनेट मंत्री थे।

डॉ राजीव बिंदल का जन्म 12 जनवरी 1955 को सोलन नामक शहर में जोकि हिमाचल प्रदेश में स्थित है वहां हुआ था। उनके पिता का नाम स्वर्गीय वैद बालमुकुंद बिंदल है। वह हिमाचल प्रदेश विधान सभा के लगातार पांचवे कार्यकाल सदस्य हैं और हिमाचल प्रदेश सरकार में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री भी रह चुके है। अभी वह भाजपा पार्टी के सदस्य हैं। 


राजीव बिंदल का करियर Rajeev Bindal Career

राजीव बिंदल ने 1995 से 2000 तक सोलन की नगरपालिका के अध्यक्ष थे 2000 में विधायक चुने गए और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष बने। फिर से वह 2003 और 2007 में सोलन से विधायक बने। वह राज्य मंत्रिमंडल में  2007 से 2012 तक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री थे। इस तरह वह लगातार 3 बार 2000 से 2012 तक विधानसभा में सोलन निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते रहें। उसके बाद सिरमौर जिले के नाहन से चुनाव लड़ा और लगातार दो बार निर्वाचित हुए और हिमाचल प्रदेश विधान सभा के अध्यक्ष बने। 10 जनवरी, 2018 को संवैधानिक पद पर आसीन हुए। वह 2017 से 2019 तक स्वास्थ्य मंत्री थे। 


2010 में जब नाहन के लोग जल संकट का सामना कर रहे थे लोग अपने जरूरत को पूरा करने के लिए पानी के टैंकरों पर पैसा खर्च कर रहे थे तब राजीव बिंदल ने जितने के बाद पानी के बरे पाइप लगाकर इसका समाधान किया। इसके बाद नाहन में गांव के सड़क की मरम्मत भी करवाई। 


राजीव बिंदल का लेटेस्ट न्यूज़ Rajeev Bindal Latest News 

बीजेपी ने राजीव बिंदल को नया प्रदेश अध्यक्ष चुना है। इनको तीन साल में दूसरी बार प्रदेश अध्यक्ष की कमान सौंपी गई है। इससे पहले सुरेश कश्यप भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष का कमान संभाल चुके है। 2020 में राजीव ने हिमाचल प्रदेश विधान सभा का अध्यक्ष पद छोर कर प्रदेश अध्यक्ष बने थे और 27 मई को साढ़े चार महीने के भीतर बिंदल ने प्रदेश अध्यक्ष की इस्तीफा दे दिया था। 22 जुलाई 2020 को सुरेश कश्यप को भाजपा को प्रदेश अध्यक्ष चुना गया था। पार्टी का कहना है की सुरेश के कार्यालय में कोई बड़ी उपलब्धियां हासिल नही की है। फिर से 2023 में डॉक्टर राजीव बिंदल को हिमाचल प्रदेश का प्रदेश अध्यक्ष चुना गया है। 


राजीव बिंदल का उम्र Rajeev Bindal Age 

राजीव बिंदल का जन्म जन्म 12 जनवरी 1955 को सोलन, हिमाचल प्रदेश में हुआ था। उनकी उम्र अभी 68 साल है।


राजीव बिंदल परिवार Rajeev Bindal Family 

पत्नी (Wife)

ज्ञात नहीं

माता का नाम 

ज्ञात नहीं 

पीता का नाम 

स्वर्गीय वैद बालमुकुंद बिंदल

भाई-बहन का नाम 

ज्ञात नहीं

बच्चे का नाम 

ज्ञात नहीं 

राजीव बिंदल संपर्क करें Rajeev Bindal Contact Number 

इसके बारे में हम कोई जानकारी नहीं है जैसे ही कोई जानकारी मिलेगी हम जल्द से जल्द अपडेट कर देंगे। 


अगर आपको राजीव बिंदल के बारे में कोई भी जानकारी है तो कृपया हमारे साथ साझा करें हम जल्द से जल्द उसको अपने इस लेख में लिख देंगे। धन्यवाद 🙏


Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url
"/>
"/>